Medium Hindi is the best site in which you will get all the information related to investment make money technology and fitness in Hindi language.

Affiliate marketing kya hai? Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing क्या है इसमें काम कैसे किया जाता है Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं यह सभी प्र्शन आपके मन में जरूर होते होंगे जब आप किसी से Affiliate Marketing के बारे में सुनते होंगे, आप यह भी सुनते रहते होंगे की बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग से लाखो रुपये कमाते है हां यह सच है की लोग इससे लाखो में पैसा कमा रहे है अगर आप भी Affiliate marketing से online पैसे कमाना चाहते है तो आपको पहले इसके बारे में जानना होगा की Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। 

अगर आप अफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है और आपको इसमें दिलचस्पी है तो आप जरूर इसमें हो सफल सकते है यह Online पैसे कमाने का बेहतर तरीका है जिससे आप अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है दोस्तों हम इसके बारे में बिस्तर से जानेंगे, इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और आपको इसको ध्यान से समझना है। 

Affiliate marketing kya hai
Affiliate marketing kya hai 

Affiliate Marketing क्या है ( What is Affiliate Marketing in hindi)

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमे हमे किसी दूसरी कंपनी के product को अपने ब्लॉग या फिर दूसरे किसी प्लेटफार्म पर Promote करना होता है जिससे उस प्रोडक्ट की विक्री होने पर हमे Commission दी जाती है Commission कितनी मिलेगी यह प्रोडक्ट पर निर्भर करता है अलग अलग तरह के प्रोडक्ट पर हमे कुछ प्रतिशत में कमीशन दी जाती हैं। 

Product बहुत सी Category में होते है जैसे electronic product में बहुत कम प्रतिशत में कमीशन दी जाती है और इसके इलावा fashion, beauty product में अच्छी कमीशन दी जाती है अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको जरूरत है ऐसे स्थान की जहा पर Visitor हजारो की सख्या में visit करते हो। 

Affiliate Marketing से सम्भदित कुछ जरूरी Defsinition

Affiliates:- Affiliates उन लोगो को कहा जाता है जो लोग किसी भी एफिलिएट program को join बाद, अपने Blog या Website  Product को Promote करते है उन्हें ही एफिलिएट कहा जाता है। 

Affiliate Marketplace:- बहुत सी ऐसी Companies होती है जो हमे अलग अलग तरह के विषय पर Affiliate program का प्रस्ताव देती है उसे ही हम Affiliate Marketplace कहते है। 

Affiliate ID:- यह एक अलग तरह की Id होती है जो हमे Affiliate program में Sign up करते समय ही प्राप्त हो जाती है यह हमारी हो रही बिक्री की जानकारोयो को एकता करने में मदद करती है। 

Affiliate Link:- यह Affiliate Link उन्हें कहा जाता है जो किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम के धरा Affiliates को Product  प्रमोशन के लिए दिए जाते है इन्ही लिंक के जरिये आपके blog या फिर वेबसाइट से Affiliate program वाली वेबसाइट तक पहुँचता है इन्ही लिंक के जरिये प्रोडक्ट की Sales tracking होती है। 

Commission:- Product को सेल करने में जो आपको Amount दिया जाता है उसे ही Commission कहा जाता है Amount सेल्स पर निर्भर करता है हर एक सेल पर आपको Commission दी जाती है। 

Link Clocking:-  जब आपको लिक दिए जाते है तब यह लम्बे और दिखने में बड़े अज़ीबोग़रीब होते है तो इन लिंक को छोटा करने के लिए Link Shortners का उपयोग किया जाता है जिससे लिंक को छोटा किया जाता है उसे ही लिंक क्लॉकिंग कहा जाता है। 

Affiliate मैनेजर:- Affiliates की मदद और सुझाब के लिए Affiliate मैनेजर होते है जो की Affiliate Program द्वारा नियुक्त किये जाते है उन्हें ही हम Affiliate मैनेजर कहते है। 

Payment Mode:- जिस जरिये से आपके पास Payment अति है उसे ही Payment Mode कहा जाता है हर Affiliate Program अलग अलग तरह के Mode आपको Offer करती है उद्धरण के लिए जैसे Cheque, Paypal, Wier transfer इत्यादि। 

Payment Threshold:- जब Affiliates कुछ Minimum Sale कर लेते है तब उनको कुछ Commission दिया जाता है इन Sales को पूरा करने के बाद ही Affiliates Payment कर पते है। 


अब आपको यह समझ लेना चाहिए की प्रोडक्ट कितने प्रकार के होते है जिनकी हम Affiliate Marketing कर सकते है आपको Affiliate Marketing के लिए प्रोडक्ट का चुनाव करना है तो हम दो प्रकार के Product की Affiliate Marketing कर सकते है:- 
Product types 
  • Physical Products.
  • Digital Product.
 प्रकार के प्रोडक्ट है जिनकी हम एफिलिएट मार्किटिंग कर सकते है अब इन्हे हम बिस्तर से समझते है की Physical Products और Digital Product क्या होते है। 

Physical Products क्या होते है?
Physical Products की बात करे तो, यह वह प्रोडक्ट होते है जिन्हे हम शारीरिक रूप से छू सकते है उद्धरण के तोर पैर जैसे Mobile, laptop, TV, etc. ऐसे और भी फिजिकल प्रोडक्ट है जिनका हम उपयोग करते है इसमें हम बहुत सारे प्रोडक्ट की Affiliate Marketing कर जैसे की Electronics product, Fashion products, Beauty products, Books etc. ऐसे बहुत से प्रोडक्ट है जिनकी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। 

Digital Product क्या होते है?
अब बात करे हम Digital Product की तो, Digital Product  प्रोडक्ट होते है जिनका उपयोग हम Digitally रूप से कर सकते है और इन्हे Digitally रूप से ही खरीदा या बेचा  सकता है उद्धरण के लिए जैसे Software, Courses, Pdf, Audio, etc. बहुत से लोगो को यह मालूम नहीं होता की हम तरह के प्रोडक्ट की भी Affiliate Marketing  कर सकते है। 

Affiliate Marketing के लिए Physical Products और Digital Product में क्या अंतर है? 
जब हम एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा किसी Physical Products को बेचते है तब हमे इसकी Commission दी जाती है जिसे हमारी कमाई होती है पर Physical Products की Commission हमे एक ही बार मिलती है पर ज्यादातर Digital Product को बेचने में हमारा ज्यादा फायदा होता है क्यूंकि Digital Product की कोई सीमा होती है जिन्हे एक बार खरीदने के कुछ समय बाद हमे Re-new करबाना होता हैं तो जान तक अपने जिस ब्यक्ति को वह प्रोडक्ट बेचा है एक बार तो आपको इसकी कमीशन मिलेगी पर जब वह उसको Re-new करवाता है तो उसकी कुछ प्रतिशत आपको फिर से दी जाती है यही फर्क है की इसमें आप एक प्रोडक्ट से बार बार erning कर सकते है और Physical Products में आपको एक ही बार commission दी जाती है 


अगर आप भी ब्लॉगर है और आप भी एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉगिंग से करना चाहते है तो आप इसके लिए अपने ब्लॉग पर आने बाले यूजर की संख्या को बढ़ाना होगा, तभी आपके एफिलिएट प्रोडक्ट की बिक्री हो सकती है क्यूंकि हर कोई यूजर जो आपकी वेबसाइट में आ रहा है उनमे से हर कोई आपके प्रोडक्ट में interested नहीं होगा, जिसको प्रोडक्ट में रूचि होगी बही आपके प्रोडक्ट को खरीदेगा, इसलिए आप भी ब्लॉग के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है तो जब तक आपके ब्लॉग पर 2000 या 3000 हज़ार यूजर प्रतिदिन आने शुरू हो जाते है तभी आपको एफिलिएट प्रोडक्ट की लिंकिंग या Add लगानी चाहिए, तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। 
Affiliate marketing kya hai
Affiliate marketing kya hai 

Affiliate marketing में काम कैसे किया जाता है? 

 आप सभी यह तो समझ चुके होंगे की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है अब हम समझेंगे की इसमें हमे काम कैसे करना है एफिलिएट मार्केटिंग बहुत सी E-commerce website है जो हमे affiliate program offer करती है इसके लिए हमे किसी E-commerce website पर affiliate program को Join करना पड़ता है अगर आपको पता नहीं है की E-commerce website क्या होती है तो इसे थोड़ा समझते है। 

E-commerce website:- अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आप E-commerce website का ही उपयोग करते है जी हां जहा से हम ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट को ऑडर करते है और प्रोडक्ट हमे घर पर भेज दिया जाता है उन्हें ही हम E-commerce website कहते है शयद आप समझ चुके है 

E-commerce website की लिस्ट !
1.Amazon.
2.Snapdeal.
3.Flipkart.
4.Myntra.
5.AliExpress.
6.Paytm.
7.Shein.
8.Ajio.

यह कुछ E-commerce website की लिस्ट थी जिन्हे आप भगी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए उपयोग करते होंगे, तो यही होती है E-commerce website.

आपको में यह पहले बता चूका हु की Affiliate marketing करने के लिए  हमे Affiliate program को Join करना बहुत जरूरी है इसके बिना आप एफिलिएट मार्केटिंग क्र ही नहीं सकते है मेरे पास कुछ वेबसाइट की लिस्ट है जहा से आप Affiliate program को join कर सकते है।


यह कुछ Affiliate program की लिस्ट है जिन्हे आप Join कर सकते है 

1.Amazon Associates.
2.Flipkart Affiliate.
3.BigRock Affiliate.
4.Snapdeal.
5.Reseller Club.
6.vCommission.
7.DGM India.
8.Clickbank.

यह जो लिस्ट अपने अभी पढ़ी है आप इनमे से किसी में भी Affiliate program को join कर सकते है अगर हम सबसे बेहतर Affiliate program की बात करे तो इसमें आपके लिए Amazon Associates और Flipkart Affiliate सबसे बेस्ट option है क्यूंकि इनका उपयोग भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए जायदा किया जाता है। 

Amazon Associates में join करने के लिए आपको Amazon.in Associates central website पर जाना होगा, अगर आप new user है तो Sign up करे या फिर अपने पहले भी अकाउंट बना रखा है तो login करना है Sign up करते समय Amazon Associates की और से कुछ जानकारी मांगी जायँगी जो आपको भरनी है आप अपने हिसाब से उन details दे,
  • Name.
  • Address.
  • Mobile Number.
  • Paincard Detail.
  • Email ID.
  • Blog या फिर आपकी Website Url.
  • Payment Details.
यह सभी जानकारी आपको भरना जरूरी है अगर आप इसको भर देते है तो आपका Amazon Associates बहन जायगा, इसका पता लगाने का एक आसान सा तरीका है की आपका अकाउंट बन गया है की नहीं, जब आप अपना Amazon.in का अकाउंट खोलते है तो आपको वेबसाइट पेज के टॉप पर एक sitestripe दिखती है। 

sitestripe

 
आपको इस तरह की sitestripe आपको देखने को मिलेगी, जब आप किसी भी product की Affiliate marketing करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उस प्रोडक्ट को ओपन करना है और sitestripe में दिए गए Get Link के निचे Text पर click करना है आपके सामने एक लिंक open होगा उस लिंक को आप copy कर सकते है और अपने Blog या Website पर लगा सकते है फिर आप उस लिंक के द्वारा उस प्रोडक्ट की Affiliate marketing कर सकते है इसी तरह किसी दूसरे प्रोडक्ट के लिंक को भी आप copy करके उन Product को Affiliate कर सकते है। 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?


Affiliate marketing से पैसे कमाने के बहुत से तरिके है जहा पर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं आपके पास आपका एक ऐसा प्लेटफार्म होना चाहिए जहा लोग ज्यादा की संख्या में visit करते हो, लोग ब्लॉगिंग या वेबसाइट से भी एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा रहे है आप भो ब्लॉगिंग करते है आप भी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू क्र सकते है आपको सिर्फ किसी Affiliate program में Join करना होगा फिर आप वह से किसी प्रोडक्ट के लिंक को अपने ब्लॉग पर लगा सकते है इसके इलवा भी आप बहुत से प्लेटफार्म में काम करके एफिलिएट कर सकते है पर में आपको तीन है तरिके बताउगा जहा पर काम करके आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। 


Affiliate marketing करने के तरिके। 
  • Blogging करके। 
  • Youtub में Channeal बनाकर। 
  • Pinterest से। 

Blogging:- एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए ब्लॉग्गिंग एक बेस्ट तरीका है ब्लॉग के जरिये बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे है और बहुत अच्छी erning कर रहे है आप भी यह तरीका अपना सकते है अगर आपको ब्लॉग्गिंग में दिलचस्पी है आपको सबसे पहले यह तय करना होगा की आपको किस Category के प्रोडक्ट वेचना चाहते है जैसे Health, Beauty products, Electronics product etc. आप इस तह के प्रोडक्ट के ऊपर ब्लॉग बना सकते है जिसमे आप किसी प्रोडक्ट का Review कर सकते है या प्रोडक्ट्स का Comparision कर सकते है ऐसे ही आप एक आर्टिकल लिख सकते है यूजर को समझने के लिए जिससे वह प्रोडक्ट को खरीदने लिए आपके दिए लिंक पर क्लीक करदे और आपके द्वारा एफिलिएट प्रोडक्ट को खरीद ले, इस तरिके से आप ब्लॉगिंग से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है 

Youtube:- यूट्यूब क्या इस्तेमाल तो आप का इस्तेमाल तो आप लोग भी करते होंगे, पर अपने सोचा है की यूट्यूब से भी लोग एफिलिएट मार्केटिंग करते है अपने बहुत से ऐसी वीडियो देखि होंगी यूट्यूब पर जिसमे लोग प्रोडक्ट के रिव्यु के ऊपर वीडियोस बनाते है या फिर Book Summary, इसके इलावा और भी बहुत से टॉपिक है इन वीडियोस में वह लोग अक्सर ऐसा कहते है की अगर आप भी इस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है तो Discription में दिए लिंक पैर क्लिक करे, कहने का मतलब यह  लोग भी यूट्यूब के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करते है अगर आपका यूट्यूब पर चैनल नहीं है तो आप भी यूट्यूब पर चैनल बना ले और उसपे काम करना शुरू करदे, यूट्यूब सबसे जायदा उपयोग किआ जाने वाला प्लेटफार्म है। 

Pinterest:- Pinterest के बारे में तो अपने सुना ही होगा, अगर नहीं सुना है तो में आपको बताता हु, Pinterest में भी बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग करते है आप इसमें Amazon और digital product की भी मार्केटिंग क्र सकते है भारत में इसको इतना उपयोग नहीं किया जाता मगर भारत के इलाबा दूसरे देशो में इसका ज्यादा उपयोग होता है इसका उपयोग करने में महिलाओ की संख्या ज्यादा है आपको इसमें पोस्ट की तरह एक Pin Create करना होता है मतलब की जब भी आप कोई पोस्ट लिखते है तो उसे ही यहाँ पर Pin कहते है और इसमें आपको एक Board भी बनाना होता है जिसका मतलब है की जब आप किसी विषय पर कोई pin create करते है और इसके आलावा और भी कोई विषय के ऊपर pin बनाते है मतलब आपके अलग अलग विषय को board कहते है। 


दोस्तों तो आज अपने जाना की Affiliate marketing kya hai और Affiliate Marketing se paise kaise kamaye. आशा है की अपने ये लेख ध्यान से पड़ा होगा और अच्छे से समझ गए होंगे, अगर आपको इसे कोई समस्या है जो आपको समझ नहीं आया हो तो आप Comment करके अपना प्र्शन पूछ सकते है आपको इसका रिप्लाई जल्द ही दिया जायगा 'धन्यवाद'. 




Share:
8/recent/slider

Search

Translate