Medium Hindi is the best site in which you will get all the information related to investment make money technology and fitness in Hindi language.

Artificial intelligence क्या है? और यह कैसे काम करता है

 AI (Artificial intelligence) इसके बारे में अपने तो जरूर सुना होगा मगर क्या आप जानते है कृत्रिम बुद्धिमत्ता या Artificial intelligence क्या है (What is Artificial intelligence in Hindi)? आप अगर इस इंटेलिजेंस के बारे में नहीं जानते तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर AI के बारे में जरूर समझ जायँगे। आजकल तो हम आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल खूब रहे है Google map से लेकर Google Assistant में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का ही इस्तेमाल कर रहे है। 

इस पूरी पृथ्वी में एक मात्र इंसान ही ऐसा प्राणी है जिसे दिमाग के साथ साथ उसे सही तरिके से उपयोग करने की कुशलता प्राप्त है मनुष्य अपनी इसी बुद्धि का सही उपयोग करके कहा से कहा पहुंच चूका है इंसानो ने अपनी इसी बुद्धि के वल से Computer, Smart phone, Internet जैसे नजाने और भी कितने आविष्कार किये है जिसकी भजा से हम मनुष्य की ज़िंदगी में एक नई दिशा मिली है। 

इस दौर में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इतना विकाश हो चूका है की अब इंसान की तरह ही सोचने समझने और चलने फिरने वाला मशीन त्यार करने में लगा हुआ है जो हमारे दिमाग के जैसे ही काम कर सकता है उस एडवांस टेक्नोलॉजी से बनने वाली मशीनों को ही Artificial intelligence नाम दिया गया है। 

आने वाले समय में AI पूरी तरह विकसित हो जायगी। ऐसी ऐसी मशीने बनाई जायँगी जो हमारी ही तरह सोच समझ और निर्णय ले सकेंगी। इस तकनीक से इंसानो को कई क्षेत्रों में फायदे भी बहुत मिलेंगे जो हमारे कई कामो को आसान बना सकते है अगर इसके फायदे है तो नुकसान भी है Artificial intelligence क्या है (What is Artificial intelligence in Hindi)? और इसके फायदे क्या है और इसका नुकसान क्या है इन सभी सवालों का उतर आपको आर्टिकल में मिल जायँगे इसलिए देर न करते हुए हम आगे बढ़ते है और समझते है इसकी मुख्या जानकारी की और जो आपको समझने में मदद करेगी इस तकनीक के बारे में की यह क्या है और कैसे काम करती है। 


Artificial intelligence क्या है ? (What is Artificial intelligence)

Artificial intelligence (AI)
Artificial intelligence (AI)

AI का पूरा नाम Artificial intelligence है जिसे हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहते है Artificial intelligence क्या है को अगर हम सरल शब्दों में समझे तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का अर्थ है मशीनों को मानव बुद्धि की तरह बनाना। इन्हे Computer में इस तरह से प्रोग्राम किया जाता है जिससे वह मशीने मनुष्य की तरह सोचने और काम करने में सक्षम होती है।

इसे computer system में ही प्रोग्राम किआ जाता है इस प्रक्रिया को करने के लिए तीन processes होते है। 

1. Learning 

2. Reasoning

3. Self - Correction 

Learning:- इस प्रक्रिया में मशीनों में दिमाग में information को डाला जाता है जिसमे कुछ नियम होते है जो जी सिखाये जाते है जिससे हमारे द्वारा दिए गए कार्य को वह मशीनों का दिमाग उन नियमो का पालन करके पूरा करता है। 

Reasoning:- इस प्रक्रिया में मशीनों को यह हिदायत दी जाती है की वह दिए गए नियमो की तरफ Forward हो जिससे उन्हें निश्चित निष्कर्ष हासिल हो और वह निर्णय ले सके। 

Self - Correction :- इस प्रक्रिया में मशीनों के दिमाग को इस तरह से प्रोग्राम किया जाता है की वह  परस्थिति में खुद को सुधर और किसी भी परस्थिति को हल करने में सक्षम हो सके। 

AI (Artificial intelligence ) को इस तरह से बनाया गया है बो इंसानी दिमाग की तरह सोच सके, जिस तरह इंसानी दिमाग किसी Problem को हल करने से पहले उस समस्या को समझता है उसी तरह AI मशीने पहले समझती है फिर उसे process करती है फिर यह निर्णय लेती है की इस समस्या को हल कैसे करना है और उस मस्य को हल करने के लिए क्या निर्णय लेना उचित है। 

हम बात अगर AI के बिशेष अवेदन (Particular application ) की करे तो इसमें हमे Expert system, Speech recognition और Machine vision शामिल होते है। 

Expert system:- Expert system AI का एक Major research area है यह एक computer Application है जिन्हे मशीन के क्षेत्र में समस्याओ को हल करने के लिए बनाया जाता है। 

Expert system का Introduction सबसे पहले स्टैनफोर्ड विश्बविद्याले के computer बिभाग द्वारा कराया गया था। 

Expert system की कुछ प्रमुख विशेषताएं है जैसे की उच्च कार्यदक्षता, विश्बासनिया, अत्यधिक उतरदायी, सलाह देना, मानवीय निर्णय की प्रतिस्थापना करना, कुछ इस तरह की  इसकी विशेषताएं है 

Speech Recognition :- स्पीच रिकग्निशन की मदद से कम्प्यूटर्स हमारे द्वारा बोली गयी बात या फिर speech को समझ सकते है यह हमारी बात को बहुत ध्यानपुरबक सुनते है की हम इससे क्या कह रहे है यह हमरी बात को पहले digitized version में बदलते है फिर इसकी व्याख्यास (Interpret ) करता है कही गयी स्पीच की व्याख्या करने के बाद यह इसे read करता है और फिर इसे Analyse भी करता है। 

स्पीच रिकग्निशन यह सब AI (Artificial intelligence) और machine learning की भजा से करपाता है इसमें एक Algorithm होता है जिसे बनाया जाता है जिसमे बहुत सरे डाटा की जरूरत होती है जिसे समय समय पर Develop किया जाता है। 

Machine Vision :- मशीन विज़न मनुष्य की तरह Images और Visuals को देखकर समझने, पहचानने, प्रोसेस करने तथा output देने में उपयोग होता है सरल शव्दो में कहे तो जिस तरह हम मनुष्य के दिमाग की Intelligence होती है उसी तरह computer में इसी Intelligence को feed किया जाता है। 

जिसकी भजा से AI देखि गयी Images या visuals को देख केर उसमे उपस्थित content को समझता है। 

कब और कैसे हुई आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की शुरुआत।

AI की शरुआत तो बैसे 1950 में ही हो चुकी थी मगर सबसे पहले John Mccarthy ने ही दुनिया को सबसे पहले दुनिया को इसकी जानकारी दी थी। John mccrarthy अमेरिका के एक Computer Scientist थे। 1956 में जॉन मक्कार्थी The Dartmouth  Conference में इस AI technology के बारे में बताया था। 

बेशक इस टेक्नोलॉजी की जानकारी दुनिया को 1950 के दशक से ही मिलना शुरू हो गई थी पर इसकी टेक्नोलॉजी की महत्ता को समझते हुए 1970 के दशक के समय इसे पहचान मिली थी। 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की महत्ता को समझते हुए 1981 में सबसे पहले जापान ने इसकी शुरुआत की थी। जिसमे जापान ने "फिफ्थ जनरेशन" नामक योजना को शरू किया था। जिसमे सुपर कंप्यूटर के विकाश की बढ़ोतरी के लिए जापान ने 10 बर्षीय योजना की रूपरेखा को त्यार किया था। 

इसके बाद बहुत से अन्य देशो ने इस टेक्नोलॉजी में ध्यान केंद्रित करते हुए कई प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी थी। जिसमे ब्रिटेन ने भी एक "एलवी" नामक प्रोजेक्ट को बनाया। उसके बाद इसमें रूचि दिखते हुए यूरोपीय संघ के देशो ने भी एक कार्यक्रम की शुरुआत की जिसका नाम "एस्प्रिट" रखा गया था।  

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के प्रकार (Types of Artificial intelligence)

AI को बैसे तो विभिन्न प्रकारो में बनता गया है पर आज हम इसके मुख्या प्रकारो को ही समझते है जिसमे मुख्यता तीन प्रकार है। 

1.Weak AI.

2.Strong AI.

3.Super AI.

Weak AI :- आज हम सबसे जायदा इस AI का उपयोग करते है Weak AI को Narrow AI भी कहा है वह Weak AI ही है जिसमे सोचने या फिर समझने की क्षमता एक निश्चित कार्य तक ही होती है यह खुद को कभी भी अपडेट और डेवेलप नहीं क्र सकता है इन्हे जिस कार्य को करने के लिए विकसित किया जाता है यह वही कार्य को करने के लिए सक्षम होते है यह सिर्फ एक समय में एक ही कार्य करपाता है। 

Weak AI एक मात्र ऐसा AI का प्रकार है जिसे सफलतापूर्वक विकसित क्र लिया गया है बीते कुछ सालो में तो इसका सबसे जायदा विकाश हुआ है। 

Weak AI या फिर Narrow AI के बहुत से उदाहरण है जिन्हे आप अपनी रोज मररा की ज़िंदगी में उपयोग करते है। 

Weak AI या Narrow AI के उदाहरण :-

1. Google Search.

2. Google Maps.

3. Self Driving Cars.

4. Speech Recognition.

5. Virtual Assistants (Google Assistant, Siri By Apple, Alexa by Amazon)

6. Facial Recognition.

7. Smart Watch.

8. Traffic control system. 

9. Industry में उपयोग होने बाले Robots.

10. Smart Phone में उपयोग होने बाले सेंसर। 

Strong AI :- अभी तक स्ट्रांग आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एक कल्पना ही है जिस पर अभी काम क्या जा रहा है यह अभी तक किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में उपयोग नहीं हुआ है वैज्ञानिको का केहना है की यह हम मनुष्यो की तरह सोचने, समझने और सिखने के साथ साथ अलग अलग कार्य को करने में सक्षम होगा। यह खुद को समय समय पर अपग्रेड और अपडेट भी कर  पाएगा।  जिस तरह से हमारा दिमाग काम करता है यह भी उसी तरह से कार्य कर पाएगा। जिस तरह से हमारा दिमाग खुद निर्णय ले सकता है यह भी खुद किसी भी हालात में निर्णय ले सकता है। 

Super Artificial intelligence:- सुपर आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस भी अभी के समय एक कल्पना ही है इसके बारे में वैज्ञानिको और विशेषज्ञ का कहना है की इसकी सोचने, समझने और सिखने की क्षमता इंसानो के मुकाबले बहुत अधिक होने वाली है ोे यह इंसानो से कई गुणा ताकतवर होगा। इसमें इंसानो से अधिक तेज़ी से निर्णय लेने की समझ होगी। कहा जाता है यह आने वाले समय में यह हम मनुष्य के लिए खतरा भी सावित हो सकते है। 

Artificial intelligence को कैसे बनया जाता है ?

AI को डेवेल्पर्स और प्रोग्रामर मिलकर बनाते है जिसमे की बहुत सारी Coding की जाती है जिसमे की विभिन्न प्रकार की Coding language का इस्तेमाल किया जाता है जिनमेंसे सबसे जायदा पाइथन लैंग्वेज का प्रयोग किया जाता है। 

AI बनाने के लिए एक एल्गोरिदम बनाने की आवश्यकता होती है बिना एल्गोरिदम के यह सफल हो पाना नामुनकिन है। 

AI को बनाने में मशीन लर्निंग की भी भूमिका होती है इसे बनाने के लिए के लिए एक टीम मिलकर कार्य करती है इसमें सबका अपना अपना काम होता है एक बहुत बड़ी टीम मिलकर ही इसे बनती है AI हो सफल बनाने में बहुत समय लगता है। 

 Artificial intelligence का उपयोग कहा किया जाता है 

AI का उपयोग आज के समय में कई क्षेत्रो में अलग अलग प्रकार से किया जा रहा है इस इंटेलिजेंस का उपयोग समय के साथ साथ बढ़ता ही जा रहा है। 

हमारे स्मार्ट फ़ोन से लेकर कंप्यूटर तक इस इंटेलिजेंस का प्रयोग होता है इसके इलाबा कई क्षेत्रों में अलग अलग प्रकार से उपयोग होने के उदाहरण है जैसी की :-

1. Health Care.

2. Business.

3. Education.

4. Finance.

5. Low.

6. Manufacturing.

AI का इस्तेमाल Health Care में। 

आज के समय में सबसे जायदा AI का इस्तेमाल हो रहा है तो वह है Health Care. AI ही मदद से Health Care में कोशिश यह की जा रही है की किसी भी मरीज़ का काम समय में बेहतर इलाज हो सके। जिसके साथ इलाज में होने बाले खर्च को भी काम किया जा सकता है बहुत से हॉस्पिटल है जो इसका इस्तमाल मरीज़ो का इलाज करने के लिए कर रहे है। 

कई ऐसी Famous Health Care technology है जो अभी के समय में काम में ले जा रही है जिसमे एक मुख्या नाम IBM Watson है कई आम मरीज़ो के लिए Health Assistants भी आ चुके है आम लोगो को इसकी मदद से बहुत राहत मिलने वाली है। 

आने वाले समय में AI की मदद से Health Care industry में बहुत मदद मिलने वाली है। 

Artificial intelligence का इस्तेमाल Business में। 

बिज़नेस में इसका इस्तेमाल जोरो शोरो से है Robotic Process automation  सहयता से अत्यधिक दोहराव वाले कार्य को मशीनों में किया जा रहा है। Companies को यह पता लगाने मे बहुत मदद हो रही है की कपोनिएस कैसे अपने कस्टमर्स को बेहतर मदद और बेहतर प्रोडक्ट दे सके है। 

Artificial intelligence का इस्तेमाल Education में। 

AI का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में भी किये जा रहा है विद्यार्थियों को बेहतर  शिक्षा देने और उनका Grading आसानी सेकिया जा सकता है इसकी मदद से यह भी पता लगा सकते है कि विद्यार्थी कोनसे विषय में कमजोर है और कैसे बेहतर बनाया जा सकता है। 

Artificial intelligence का इस्तेमाल Finance में। 

AI की मदद से Finance में भी मदद मिल रही है पहले data को Anylasis करने में बहुत समय लगता थाऔर समय की बर्बादी होती थी अब आसानी से AI Anylasis  करके सभी काम आसानी से और कम समय में कर देता है। 

Artificial intelligence का इस्तेमाल Low में।  

Low में पहले Documents के काम काज में बहुत समय लगता था और यह बहुत मुश्किल कार्य होता था क्यूंकि पहले कागज़ी काम किया जाता था। लेकिन अब Documents Processing बहुत आसानी से किया जाता है और काम बहुत ही प्रभाबकरि तरिके से किया जा रहा है 

Artificial intelligence का इस्तेमाल Manufacturing में।  

Industry में जहा पैर मैन्युफैक्चरिंग होती है बहा पर तो इसका इस्तेमाल खूब हो रहा है पहले के समय में फैक्ट्रियो में किसी भी बस्तु को मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए बहुत से लोगो की जरूरत होती थी पर अब ऐसा बिल्कुन नहीं है अब ऐसी कुछ Advance मशीने आ चुकी है जो काम आसानी से और काम समय पर पूरा करने में सक्षम है जिसमे लोगो की बहुत काम जरूरत पड़ती है और समय भी कम लगता है। 

Artificial intelligence के फायदे। 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस  वाले कई क्षेत्रों को फायदा होने वाला है इस तकनीक से सबसे जायदा  हेल्थ सेंटर होने वाला है AI की मदद से health इंडस्ट्री में कई कामो को आसानी से किआ जा सकेगा  एक्सरे रेडिंग जैसे कार्यो में बहुत मदद होगी इसी के साथ मरीज़ो का भी बेहतर इलाज किया जा सकेगा। 

एक और फायदे की बात करे तो एक क्षेत्र ऐसा है जिसमे इस तकनीक से बेहद मदद होने बलि है वह क्षेत्र स्पोर्ट्स है जिसमे खिलाडी अपने खेल के परफॉर्मेस पर नजर रख सकते है इसकी मदद से खिलाडी कई गलतियों और कैसे बेहतर करना है यह सब आसानी से सीख पायगे। 

इन फायदों के इलावा एजुकेशन और कृषि में भी बहुत फायदे होने वाले है। 

Artificial intelligence के नुकसान। 

इस तकनीक से होने वाले नुकसान की बात करे तो सबसे बड़ा नुकसान बेरोजगारी है जोकि आने वाले समय के लिए एक चिंता का बिषय है बेरोजगारी चिंता का बिषय इसलिए है क्यूंकि आने वाले समय में मशीनों से ही काम करबाया जायगा। क्यूंकि मशीने बहुत से काम को एक साथ कर सकती है और भो भी कम समय में जिससे आने वाले वक़्त में मशीनों का ज्यादा उपयोग किया जायगा। 

एक दूसरे नुकसान बात करे तो कहा जाता है Artificial intelligence के आने से मानव जाती का अंत भी हो सकता है क्यूंकि आने वाले समय में रोबोट्स खुद की इंटेलिजेंस से बहुत बड़े हथियारों का निर्माण कर सकता है जो की इंसानो के लिए खतरा है। 


" हर छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का हिस्सा होता है " 


आज अपने क्या सीखा 

दोस्तों आज अपने लेख में जाना Artificial intelligence क्या है मेने इस लेख में आपको एक एक एक स्टेप से बताया है कृत्रिम होशियारी के बारे में।और मुझे आशा है की आपको कृत्रिम बुद्धिमत्ता या आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (What is Artificial intelligence in Hindi) के बारे में समझ आ चूका होगा की यह क्या है और कैसे काम करता है। 

दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे ताकि इस AI तकनीक के बारे में सभी को ज्ञान मिल सके और वह भी जान सके इसके बारे में। 

अगर आपका इस लेख से संबधित कोई प्र्शन है तो आप इस पोस्ट में comment कर सकते है  प्रशन का उतर देने की जल्द ही कोशिश करुगा "धन्यवाद "


यह भी पढ़े :-

Online paise kamane wala game.

You tube se paise kaise kamaye 2021.

Instagram se paise kaise kamaye 2021? Instagram क्या है ?

Share:
8/recent/slider

Search

Translate